2021 में डिजिटल मार्केटिंग के रुझान - Digital Marketing Trends in 2021

यदि आप एक कुशल डिजिटल मार्केटर हैं, तो आपको डिजिटल विज्ञापन प्रवृत्तियों के साथ बने रहने की आवश्यकता हो सकती है। यह उन विशेषज्ञों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए जारी रखने की आवश्यकता है। वर्चुअल विज्ञापन की दुनिया में हर साल कई बदलाव हो रहे हैं। इसलिए, यदि आप प्रभावी मार्केटिंग अभियान जारी करना चाहते हैं तो आपको एल्गोरिदम और विभिन्न विशेषताओं का एक स्थिर ज्ञान होना चाहिए। इस पाठ में, हम 2021 में कुछ आभासी विपणन विकासों के बारे में बात करने जा रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

2021 में डिजिटल मार्केटिंग के रुझान
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1. चैटबॉट्स
इस 12 महीनों में, चैटबॉट विभिन्न शिखर डिजिटल विज्ञापन रुझान हैं। मूल रूप से, यह एक ऐसी पीढ़ी है जो सिंथेटिक इंटेलिजेंस के माध्यम से संचालित होती है। यह ग्राहकों को कुछ असामान्य सवालों के जवाब पाने के लिए बॉट के साथ चैट करने की सुविधा देता है।

एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप इस विकल्प का उपयोग अपने ग्राहकों और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए कर सकते हैं। चूंकि कई विज़िटर एक साथ आपकी इंटरनेट साइट पर भी आ सकते हैं, आप इस तकनीक से लाभ उठा सकते हैं क्योंकि यह समान समय पर ग्राहकों की भीड़ के साथ चैट कर सकती है। अलग-अलग शब्दों में, चैटबॉट बिना किसी खर्च के 24/7 पेंटिंग कर सकते हैं।

2. यूट्यूब शॉर्ट्स
हाल ही में, YouTube ने "शॉर्ट्स" नामक कुछ अन्य अत्यंत अच्छी विशेषता जारी की। मूल रूप से, यह इंस्टाग्राम रील्स के साथ कई तरह की समानताएं साझा करता है। विचार यह है कि एक वीडियो बनाया जाए जो लगभग 15 सेकंड की अवधि का हो।

इस तरह का क्विक-फॉर्म वीडियो हर दिन प्रतिष्ठा में बढ़ रहा है। यदि आपके पास YouTube पर पहले से ही कई ग्राहक हैं तो यह फ़ंक्शन वास्तव में एक आदर्श प्राथमिकता है। दूसरों के लिए, उन्हें तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक कि उनका चैनल YouTube शॉर्ट्स के योग्य नहीं हो जाता।

3. आवाज खोज अनुकूलन
एक शोध के अनुसार, आज के लगभग आधे युवा दिन-प्रतिदिन वॉयस सर्च का उपयोग करते हैं। यह आपको भविष्य में वॉयस सीक की लोकप्रियता का काफी उचित विचार प्रदान कर सकता है।

Google का दावा है कि वॉयस सर्च के संबंध में उसके सिस्टम ने 95% तक सटीकता को समाप्त कर दिया है। हर दूसरी भविष्यवाणी के अनुसार, 2022 तक सभी ऑनलाइन खरीदारी का आधा हिस्सा वॉयस सीक के माध्यम से हासिल किया जाएगा। यह आभासी विपणक के लिए आकर्षक अवसर प्रस्तुत करता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप Easy Voice search के लिए अपनी इंटरनेट साइट को अनुकूलित करें

4. मार्केटिंग में एआई
खबरों के मुताबिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सड़क के नीचे आपके अस्तित्व के कई कारकों को नियंत्रित करता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि भाग्य में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आज, 10 में से 6 नेट उपयोगकर्ता कई ऐप और वेबसाइटों पर अपने प्रश्नों के समाधान प्राप्त करने के लिए सिंथेटिक इंटेलिजेंस चैटबॉट के साथ बातचीत करते हैं।

वास्तविकता के भरोसे के रूप में, सोशल मीडिया सिस्टम पर अधिकांश सामग्री को पूरी तरह से AI पर आधारित वर्गीकृत किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहक लगे रहें। इसलिए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता को अपने उपकरणों का हिस्सा बनाना एक उत्कृष्ट विचार है।

लंबी कहानी जल्दी, वे कई नवीनतम डिजिटल प्रवृत्तियाँ हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए यदि आप इन स्टैंडों से अनजान हैं या अब आप अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसलिए हम समर्थन करते हैं जिसे आप इस पाठ को याद करते हैं और इस कारण से अपनी क्षमताओं को अपडेट करते हैं।

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